Tuesday, 17 December 2019

कई बीमारियों का रामबाण इलाज है जामुन का बीज

जामुन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जामुन मधुमेह के उपचार के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं जामुन की गुठली आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी उतनी ही फायदेमंद होती है। इसके बीज में इतने औषधिय गुण भरे हैं जो डायबिटीज ही नहीं कई अन्य गंभीर बीमारियों में दवा से ज्यादा बेहतर काम करते हैं






आइए जाने जामुन की गुठली के फायदे 


कई बार आप अपने मसूड़ों में होने वाले दर्द से काफी परेशान रहते हैं, लाख कोशिशों के बावजूद भी आपको इस दर्द से राहत नहीं मिलती है। जामुन की गुठलियों को धूप में सुखाने के बाद पीसकर अपने दांतों पर लगाएं। इसका मंजन की तरह प्रयोग करना आपके लिए बहुत लाभदायक होगा।






डायबीटीज के मरीजों के लिए बेहतरीन औषधि है। जामुन की गुठली को सुखाकर उनका पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर को खाली पेट लेने डायबीटीज या मधुमेह जैसी बीमारी में अत्यधिक लाभ मिलता है। शुगर कंट्रोल में रहती है और अपनी लाइफ को पूरी तरह इंजॉय कर पाते हैं।


जिन लोगों को पायरिया हो वह जामुन के बीज का पाउछर बना कर उसे दांतों पर मला करें। साथ ही दांत या मसूड़े की किसी भी तरह की तकलीफ में बीज के पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

जामुन के बीज का पाउडर आपका वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन नुस्खा है






जिन महिलाओं को पीरियड्स में दिक्कत रहती है उन्हें जामुन के बीज का सेवन जरूर करना चाहिए। पीरियड्स में अधिक ब्लीडिंग आना या दर्द रहता हो तो जामुन के बीज का पाउडर बना कर रोज एक चम्मच लेना शुरू कर दें।

No comments:

Post a comment