Saturday, 7 December 2019

सर्दियों में शकरकंद खाने फायदे







आपको शरीर को फिट रखने के लिए आपको कई तरह चीजों का ख्याल रखना पड़ता है।सर्दियों में हमें आमतौर पर भूख अधिक लगती है। इसका कारण है कि इस मौसम में हमारी पाचकाग्नि बहुत अधिक बढ़ी हुई होती है। 
इस सीजन में हमकई चीजों का आप सेवन भी करते है ज्यादातर गर्म चीजों का सेवन करते हैं, जिससे कई बार पेट में जलन, एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी हो जाती है। अगर आप अपनी डेली डायट में शकरकंद का सेवन करते हैं पूरी सर्दियों आप इस तरह की समस्या से बचे रह सकते हैं।  जिससे आपके शरीर को फायदा हो। 

शकरकंद में आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्‍स आदि होते हैं, जिससे इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत बनता है. इसको खाने से त्‍वचा में चमक आती है और चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां नहीं पड़ती. इसमें मौजूद विटामिन सी त्‍वचा में कोलाजिन का निर्माण करता है जिससे आप सदाबाहर जवां और खूबसूरत रहते हैं.








अगर आपको का ब्‍लड शुगर लेवल कुछ भी खाने से तुरंत ही बढ जाता है तो, शकरकंद खाना ज्‍यादा अच्‍छा होता है. इसे खाने से ब्‍लड शुगर हमेशा नियन्‍त्रित रहता है और इंसुलिन को बढने नहीं देता.

शकरकंद में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को कैंसर के संभावित खतरे से बचाते हैं। इसका कारण यह है कि शकरकंद में बहुत अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर सेल्स को पनपने और बढ़ने से रोकते हैं।

शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी मिलता है। इसकासेवन करने से बहुत-सी समस्याओं से बचा जा सकता है।


शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार रहता है.






शकरकंद खाने से आपको रतौंधी की शिकायत नहीं होती है। अगर आपको ये समस्या होती भी है तो समाप्त हो जाती है। आपको इससे बचने के लिए शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए।


















No comments:

Post a comment