• Saturday, 16 November 2019

    ग्रीन टी पीने के फायदे

    जब हम सुबह सो कर उठते है तो सबसे पहले चाय पीते है आमतोर पर चाय दूध की ही बनती है पर जब बात आए फिटनेस और स्वास्थ्य की, तो ग्रीन-टी का नाम लगभग हर किसी की ज़ुबान पर आता है। पूरी दुनिया ग्रीन-टी को अपना रही है, क्योंकि इससे होने वाले फ़ायदे कुछ कम नहीं हैं चीन और जापान जैसे देशों में सैकड़ों वर्षों से ग्रीन टी का उपयोग किया जा रहा है जो आज भारत में भी लोकप्रिय है। सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे स्‍वास्‍थ्‍य में कई प्रकार के परिवर्तन कर सकते हैं।












    फायदे  

    ➽यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप कुछ दिनो तक नियमित रूप से सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीएं। यह आपके वजन को कम करने में सहायता देगी 


    ➽ग्रीन टी कैंसर के लक्षणों को कम करने में सहायक होती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ग्रीन टी में बहुत से एंटीऑक्‍सीडेंट की अच्‍छी मात्रा होती है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट कैंसर कोशिकाओं को नष्‍ट करने और इनके विकास को रोकने में सहायक होते हैं। इस तरह से यह स्‍तन कैंसर के विकास को धीमा कर सकता है 








    ➽डायबटीज रोगी के लिए सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीने के फायदे होते हैं। क्‍योंकि यह मधुमेह के लक्षणों को कम करने में सहायक होती हैं। यह न केवल ग्‍लूकोज के स्‍तर को नियंत्रित करती है बल्कि खाने के बाद रक्‍त शर्करा के बढ़ने को भी धीमा कर सकता है।


    ➽ग्रीनटी के एंटी-आक्सीडेंट व अन्य तत्व हमारे ह्रदय को स्वस्थ रखने व इससे जुडी सभी समस्याओं को दूर करने में हमारी बहुत मदद करते है | इस बात की पुष्टि जापान के वैज्ञानिकों द्वारा भी की जा चुकी है | इसके सेवन से ग्रीन टी हमारे रक्त संचार को ठीक करके हमारे शरीर को ह्रदय रोग से दूर करती है |


    ➽नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन आपकी आयु को बढ़ा सकता है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ग्रीन टी में आयु बढ़ाने वाले घटक मौजूद रहते हैं। ग्रीन टी का सेवन न केवल आपकी आयु को बढ़ा सकता है बल्कि यह स्‍वस्‍थ जीवन जीने में भी सहायक होता है।








    ➽ग्रीन टी पीने के फायदे पाचन के लिए अच्‍छे होते हैं। जब हमारा पेट खाली होता है तो पाचन तंत्र के अंदर की प्रक्रियाएं स्थिर होती हैं। इस दौरान ग्रीन टी का सेवन स्‍वाभाविक रूप से पाचन क्रिया को उत्‍तेजित करने में सहायक होता है। इस तरह से आप पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए ग्रीन टी का उपयोग कर सकते हैं। पाचन स्‍वस्‍थ रहने से आप कई प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं। 

     
    ➽नियिमत रूप से ग्रीन टी का सेवन कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट उच्‍च मात्रा में होते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। ग्रीन टी के इन गुणों के कारण ही यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है। आप सामान्‍य और मौजूद बीमारियों जैसे सर्दीखांसीखुजली आदि समस्‍याओं से बच सकते हैं।


     


    No comments:

    Post a Comment