• Tuesday, 24 September 2019

    लौंग से होने वाले फायदे








    लौंग की भारतीय खाने में खास जगह है। इसके उपयोग से खाने में स्वाद के साथ-साथ कुछ अहम गुण भी जुड जाते हैं।दांतों में होने वाले दर्द को कम करने के लिए लौंग काफी फायदेमंद माना जाता है। 

    लौंग में यूजेनिया नामक तत्व दांतों के दर्द को कम करने का काम करता है।हालांकि लौंग हर मौसम में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है। लौंग के तेल की तासीर काफी गर्म होती है और इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए।


    लौंग में दिमागी स्ट्रेस को कम करने का भी गुण होता है। लौंग को आप तुलसी, पुदीना और इलायची के साथ इस्तेमाल करके खुशबुदार चाय बना सकते हैं और चाहें तो मिक्स आप शहद के साथ इस्तेमाल करके भी स्ट्रेस से छुटकारा पा सकते हैं

    लौंग रक्त शोधक के रूप में कार्य करता है और रक्त प्रवाह को बेहतर करता है यह रक्त से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करता है 








    किसी को रोजाना पेट दर्द रहता है, पाचन शक्ति कमजोर है तो रात सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ वह दो लौंग निगल ले या फिर खाना खाने के बाद एक लुंग चबा ले। कुछ दिन ऐसा करने से पेट दर्द की परेशानी काफी कम हो जाएगी।

    लौंग से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं. जिन लोगों के चहरे पर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं एक बात का खास ख्याल रखें कि लौंग पाउडर को आप चहरे पर डायरेक्ट न लगाए  यह बहुत गर्म होती है और इससे जलन हो सकती है.








    बहुत से लोगों में बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत होती है इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है लौंग इसके लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेंगे.

    No comments:

    Post a Comment