• Tuesday, 24 September 2019

    भारत के कुछ खास पर्यटन स्थल








    भारत में घूमने लायक कई ऐसे पर्यटन स्थल मौजूद हैं जहां जाकर आप खुद को रिलैक्स कर सकते हैं। हमारा देश विविध संस्कृतियों से भरा हुआ देश है। यहां कई ऐसे पर्यटन स्थल मौजूद हैं जहां जाकर आप भारत की विविधता को करीब से देख सकते हैं

    ➤कश्मीर  

    किसी ने कहा था कि धरती पर अगर कहीं स्वर्ग है जो वह कश्मीर में है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता और बर्फीली वादियां किसी के भी दिल को छू लेने के लिए काफी है। यहां की हरी-भरी घाटियां, बहते झरने, फूल, बागान आदि इसे एक नैसर्गिक पर्यटन स्थल बनाते हैं। यहां आप डल झील में शिकारे पर बैठकर आनंद ले सकते हैं।

    ➤गोवा  









    गोवा में पर्यटकों की भीड़ सबसे अधिक गर्मियों के महीनें में होती है। जब यह भीड़ समाप्त हो जाती है तब यहां शुरू होता है ऐसे सैलानियों के आने का सिलसिला जो यहां मानसून का लुत्‍फ उठाना चाहते हैं।
    गोवा के मनभावन बीच की लंबी कतार में पणजी से 16 किलोमीटर दूर कलंगुट बीच, उसके पास बागा बीच, पणजी बीच के निकट मीरामार बीच, जुआरी नदी के मुहाने पर दोनापाउला बीच स्थित है। वहीं इसकी दूसरी दिशा में कोलवा बीच ऐसे ही सागरतटों में से है जहां मानसून के वक्त पर्यटक जरूर आना चाहेंगे। यही नहीं, अगर मौसम साथ दे तो बागाटोर बीच, अंजुना बीच, सिंकेरियन बीच, पालोलेम बीच जैसे अन्य सुंदर सागर तट भी देखे जा सकते हैं। गोवा के पवित्र मंदिर जिनसे श्री कामाक्षी, सप्तकेटेश्‍वर, श्री शांतादुर्ग, महालसा नारायणी, परनेम का भगवती मंदिर और महालक्ष्मी आदि दर्शनीय है।

    ➤कन्याकुमारी 

    कन्याकुमारी तमिलनाडु राज्य के सुदूर दक्षिण में बसा एक शहर है जो पर्यटन के लिए बहुत लोकप्रिय है। कन्याकुमारी में घूमने लायक कई जगह हैं, भारत के सबसे दक्षिण छोर पर बसा कन्याकुमारी भारत के आकर्षक स्थल में शामिल है। यह हिन्द महासागर, बंगाल की खाड़ी और अरब सागर का संगम स्थल है, जिसकी मनोरम छटा पर्यटकों को यहां खींच लाती है। भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर बसा कन्याकुमारी शहर सदियों से कला, संस्कृति और सभ्यता का प्रतीक रहा है। भारत के पर्यटक स्थल के रूप में भी इसका अपना ही महत्च है।

    ➤जयपुर








     राजस्थान की राजधानी जयपुर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है। इस नगरी में आपको सुंदर हवेलियां और किले देखने को मिलेंगे। यहां जंतर मंतर, जल महल, नाहरगढ़ का किला, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय, महाराजा सवाई मान सिंह संग्रहालय, सिटी पैलेस आदि हैं 


    ➤दिल्ली

    भारत की राजधानी दिल्ली में कई ऐतिहासिक स्थल मौजूद हैं। यहां लाल किला, पुराना किला, कुतुब मीनार, लौह स्तंभ, हूमायूं का मकबरा, निजामुद्दीन औलिया दरगाह, जंतर मंतर, अक्षरधाम, राजघाट और मुगल गार्डन जैसे देखने लायक स्थान हैं।


    ➤ नैनीताल 



    उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है नैनीताल, जो कुमाऊं पहाड़ियों के बीच स्थित है, यह एक विलक्षण पर्वतीय स्थल है, जिसे एक अनोखे आकार की झील के चारों ओर बनाया गया है, जिसे हम “नैनी झील” के नाम से जानते हैं। नैनीताल अपने खूबसूरत परिदृश्य और शांत वातावरण के कारण पर्यटकों के लिए स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। प्राकृतिक सुंदरता में झीलों के शहर के रूप में प्रसिद्ध नैनीताल में बर्फ से ढकी पहाडिय़ां और झीलें हैं।











    समुद्र तल से 1938 किमी की ऊँचाई पर स्थित नैनीताल में पूरे साल एक सुखद जलवायु होती है और इसे सही मायने में सभी यात्रा प्रेमियों के लिए एक सुरम्य स्वर्ग कहा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको यात्रा कराते हैं नैनीताल की। इस आर्टिकल में नैनीताल के बारे में हमने वो सबकुछ बताने का प्रयास किया है, जो आप जानना चाहते हैं। चाहे नैनीताल का लुभावना मौसम देखना हो, शॉपिंग करनी हो, एडवेंचर स्पोट्र्स का आनंद लेना हो या फिर खाना खाना हो इन सभी चीजों के शौकीन पयर्टकों के लिए यहां कुछ ना कुछ जरूर है। नैनी झील शहर के मध्य से बहती है यहां अन्य झीलें भी हैं जो आप देख सकते हैं।


    No comments:

    Post a Comment