• Thursday, 12 September 2019

    आत्मविश्वास बढ़ाने के तरीके







    जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए आत्मविश्वास होना  बहुत जरूरी है।आत्मविश्वास के बिना जीवन एक ऐसे पेड़ के समान है जिसमे कोई होता. आपके पास चाहे कितनी भी नॉलेज क्यों न. हो पर यदि फल नहीं होता  इंटरव्यू के समय या किसी मंच पर बोलते समय कई लोगो के हाथ-पैर इसलिए फूल जाते हैं क्योंकि उनको खुद पर विश्वास नहीं आप आत्मविश्वास नहीं है तो आपका ज्ञान आपके लिए कुछ भी नहीं अगर आप अपने आसपास या किसी भी मौके पर किसी सफल आदमी को देखते है तो आपने यह जरुर note किया होगा की उस आदमी में आपको पूरा confidence दिख जायेगा. जो भी व्यक्ति अपने जीवन में बड़े मुकाम पर पहुंचता है या सफल होता है वह हमेशा आत्मविश्वास   से लबरेज होता है. दुनिया में जितने भी सफल व्यक्ति  हैं, प्रत्येक में एक गुड़  जरूर होता है और वह  आत्मविश्वासी  होता है 


    फैसले लेने में ज्यादा देर न करें

     

    भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अब सोचने समझने के लिए बहुत कम मौके मिलते हैं. इसलिए जल्द से जल्द सही फैसले लेने की क्षमता विकसित करें. जब आप गंभीर फैसले लेने लगेंगे तो वहीं से आप में आत्मविश्वास आना भी शुरू हो जाएगा.









    अंग्रेजी ना जानने का excuse मत दीजिये

    मैं भी अंग्रेजी का ज्ञान आवश्यक मानता हूँ ,पर सिर्फ इसलिए क्योंकि इसके ज्ञान से आप कई अच्छी पुस्तकें पढ़ सकते हैं अंग्रेजी  जानना आपको और भी  बना सकता है पर ये आत्मविश्वास होने के लिए ज़रूरी नहीं है । किसी भी भाषा का मकसद शब्दों में अपने विचारों को व्यक्त करना होता है , और अगर आप यही काम किसी और भाषा में कर सकते हैं तो आपके लिए अंग्रेजी जानने की बाध्यता नहीं 

    लक्ष्य बनायें

    आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए आप अपने किसी भी बड़े लक्ष्य  को छोटे-छोटे लक्ष्य में विभाजित कर सकते हैं। ऐसा करने से जब आपका एक छोटा लक्ष्य प्राप्त हो जायेगा तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ जायेगा और आप अगले छोटे लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रेरित) हो जायेंगे। जैसे-जैसे आप अपने जीवन में छोटे लक्ष्यों को पूरा करते जायेंगे वैसे-वैसे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता चला जायेगा।


    गलती करने से मत डरो








    कुछ  लोग गलतियां करने से डरते हैं।उन्हें यह पता नहीं होता कि ऐसा करना एक सफल जीवन  के लिए बहुत जरूरी है। दुनिया का कोई भी ऐसा सफल इंसान  नहीं है जिसने कभी कोई गलती नहीं की हो। गलतियां तो होंगी लेकिन उन गलतियों से सीखना बहुत जरूरी है। यदि आपने अपनी गलतियों से सीखना शुरू कर दिया तो गलतियां आपको डरायेेंगी नहीं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।  

     खुद के बारे में  भी  सोचें
     
    हर दिन अपने लिए ऐसा समय निकालें जिसमें आप खुद के बारे में सोचते हों. जैसे कि आप क्या पाना चाहते हैं? भविष्य के क्या प्लान हैं? अगर आपको नए मौके मिलेंगे तो उसके लिए तैयार हैं या नहीं. ये कुछ ऐसी बाते हैं जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगी. जब आप सोचेंगे तो पाएंगे कि आप खुद के बारे में कितना कम जानते हैं. आप में तब तक आत्मविश्वास नहीं आ सकता है जब आप खुद के बारे में सब कुछ न जान लें.

    No comments:

    Post a Comment