• Friday, 23 August 2019

    एलोवेरा जूस पीने के फायदे







    एलोवेरा जूस  इस्तेमाल  करने से त्वचा में निखार और बालों को घना बनाने के लिए लोग एलोवेरा लगा रहे हैं तो पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए एलोवेरा का जूस पी रहे हैं। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व सेहत और त्वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी लाभदायक है। एलोवेरा में विटामिन, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य कई पोषक तत्व मौजूद हैं एलोवेरा पेट के लिए, त्वचा के लिए, डायबिटीज, कैंसर जैसी बीमारियों के लिए, रूखी त्वचा, सनबर्न के लिए व बालों के लिए फायदेमंद है।

    शुगर और कोलेस्ट्रोल को दूर करेंजो लोग कोलेस्ट्रोल और शुगर जैसी बीमारी से झुंझ रहे है उनके लिए पतंजली का एलोवेरा जूस किसी वरदान से कम नहीं है। इन बीमारी से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से पतंजली के एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए थोड़े ही दिनों में आपको फर्क दिखने लग जायेगा।








    सूजन और जलन को काम करता है 
    एलोवेरा जूस में एंटीओक्सिडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण होते है जिसकी वजह से सुजन और जलन में आराम मिलता है। आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते है जिससे आपको जलन और सुजन में आराम मिलेगा

    भूख बढ़ाता हैजब सुबह पेट साफ नहीं हो पाता तो भूख भी नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। अगर आप सुबह उठते ही एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और इस प्रकार से आपको भूख लगने लगती है।








    बालों को घना बनाने में सहायक
    खासतौर पर महिलाओं को अपने बालों की बहुत चिंता रहती है और वे हर समय ‘बालों को घना बनाने के तरीके’ गूगल पर खोजती रहती हैं। बालों की देखभाल के लिए अगर घरेलू उपायों की बात की जाए तो एलोवेरा सबसे अच्छा विकल्प है। कई आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का भी मानना है कि बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग ज़रूर करना चाहिए।

    आंखों की बीमारी में एलोवेरा से लाभ 

    एलोवेरा के फायदे सिर्फ बालों और त्वचा तक ही सीमित नहीं है बल्कि यह आंखों की बीमारियों के लिए भी गुणकारी औषधि है। अगर किसी संक्रमण की वजह से आंखें लाल हो गई हैं या कंजक्टीवाइटिस की समस्या है तो ऐसे में आंखों में एलोवेरा जेल लगाने से जल्दी लाभ मिलता है। आंखों में एलोवेरा का रस लगाने से आंखों की जलन कम होती है एवं आंखों के दर्द से आराम मिलता है।







    मोटापा और वजन घटाने में ➤
    जो लोग वजन घटाने के घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं उनके लिए भी एलोवेरा जूस लाभकारी होता है। बहुत से लोगों का कहना है कि उचित व्‍यायाम और परहेज करने के बाद भी उन्‍हें वजन कम करने में सफलता नहीं मिलती है। लेकिन इन प्रयासों के साथ यदि आप एलोवेरा जूस का सेवन करें तो आपको निश्चित ही लाभ होगा। आज इस आर्टिकल में आप एलोवेरा जूस के फायदे जानेगें जो प्रभावी रूप से आपके वजन को कम करने में सहायक होते हैं।

    No comments:

    Post a Comment