• Tuesday, 2 April 2019

    पैरो को सुन्दर कैसे बनाये








    हम दिन भर की भाग दोड मे इतने व्यसत हो जाते है कि भूल ही जाते है शरीर की केयर करना। चहरे पर तो हमारा ध्यान हमेशा रहता है।लेकिन जिन पेरो से हम पूरा दिन दोडते है।ऊन नाजूक पैरो पे ध्यान ही नही देते।पैरों के साथ जुड़ी सबसे बड़ी समस्या उनका रूखापन,और खुरदुरापन इसके साथ ही फटी हुई एड़िया जिससे पैरों की शोभा ही खत्म हो जाती है।फिर उस समय हम अपने पैरो को छुपाते बेढते है।लेकिन आप चाहे तो इस परेशानी से उभर सकते है और इसके लिये आपको कोई ब्यूटी पाॅलर नही जाना पडेगा और न ही ठेरो पैसे बरबाद करने पडेगे।आप बस इन घरेलू उपायो से ही अपने पेरो की सुदंरता को निखार सकते है।

    ➽ पैर को सुंदर बनाने के लिए कुछ नुस्खे :








    रोज जब भी नहाये थोडा सा स्नतरे का पाउडर ले और दोनो हातो की सहायता से पैरो पर कुछ देर रगडे ऐसा आप रोज 5मिनिट करीये एव खुद अपनी आंखो से इसका भायदा देखेगे।आपके पेरो का कलर एक दम साफ हो जायेगा।इस उपयोग को रोजाना भी कर सकते है
     
    ⇔प्याज़ का रस हफ्ते में दो बार फटी एड़ियों में लगाने से वह जल्दी ठीक होती है


    ⇔संतरे के रस में काफी विटामिन सी होता है। यदि आपके पैर धूप में जल गए हैं, तो उन पर संतरे का रस लगाइए।15 मिनट के बाद जब रस सूख जाए तो पैरों को साफ पानी से धो लीजिए। 








      
    ⇔टमाटर के छिलके से पैरों को रगड़ें। इससे टैनिंग मिटती है।

    ⇔यदि हाथ खुरदरे हों तो थोड़े-से शक्कर के दाने लेकर उसमें दो बूंद नीबू का रस मिलाइए। इसे अपनी  एड़ियों पर रगड़ें। त्वचा मुलायम हो जाएगी

    ⇔चीनी को अपने पैरे 10 मिनट रगड़े इसे आपको काफी फायदा होगा 

    ⇔आप पेरो को गोरा करने के लिये कच्चे दूध का भी इस्तमाल कर सकते है थोडा सा कच्चा दूध अपने हाथो मे ले और हलके हाथो से पेरो मे मालिश करे।और धो ले।आपको चमक का अहसास होगा।


    ⇔एक छोटे से बर्तन मैं 1 लीटर पानी लेने तथा फिर उसमें तेजपत्ता 5-6 डाल दे और फिर उस पानी को आप उबाल लीजिए, और फिर उस पानी को छान कर लीजिए।फिर उस पानी में अपने पैरों को डाले रखिए तथा उसे अपने पैरों को धो लें। ऐसा आपको सप्ताह में दो से तीन बार जरूर करें आपके पैर की सुंदरता दिखने लगेगी। 

    No comments:

    Post a Comment