• Saturday, 20 April 2019

    मैकअप टिप्स







    आजकल के समय में पुरुष और महिला सभी लोग सुंदर दिखना चाहते है और  मेकअप का मतलब सिर्फ ब्यूटी पार्लर जाना ही नहीं होता है आजकल की जिंदगी में लुक्‍स का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है फिर वो चाहे ऑफिस हो या फिर कॉलेज या फिर आप एक हाउस वाइफ ही क्‍यों न हों और अगर आपका व्‍यक्तित्‍व निखरा होगा तो आपमें आत्‍मविश्‍वास भी अधिक होगा। सही प्रकार से किया गया मेकअप आपके चेहरे को चुंबक की तरह बना देता है कि जिसकी नजर एक बार गयी, फिर वह अपनी नजर हटा ही नहीं पाएगा  तो इसके लिए सबसे जरूरी है सही उत्‍पादों का चयन। अच्‍छे और सही उत्‍पाद आपको मनमाफिक रूप हासिल करने में मदद करेंगे। घर पर मेकअप करने के लिए आपको इन सामानों की जरूरत पड़ सकती है- 

    लिपस्टिक,आईलाइनर,मस्कारा,,आईब्रोपेंसिल,,क्लींजरबेस या फाउंडेशन ,कॉम्पैक्ट,







    💥 कंसीलर का इस्तेमाल
    हमेशा अपनी स्किन टोन से मैच करता हुआ कंसीलर ही चुनें. इसके लिएकंसीलर ख़रीदते समय नैचुरल लाइट में उसका शेड देख लें कंसीलर लगाने के कुछ समय बाद तक कोई दूसरी क्रीम न लगाएं, नहीं तो कंसीलर सेट नहीं होगा कंसीलर लगाने के बाद उसे हल्के हाथों से अच्छी तरह मिलाएं. कंसीलर ब्रश या अंगुली की टिप का उपयोग करके (पहले वाला ज्यादा सेनीटरी होगा) कंसीलर को थपथपाते हुए लगाएँ। नाक और आँख के पास वाले कोने से लगाना शुरू करें और बाहरी लैश लाईन के विपरीत वाले कोने तक लगाएँ। किनारो के आस पास कंसीलर को अच्छे से मिलायें, जिससे की आपकी त्वचा और कंसीलर के बीच टोन में परिवर्तन दिखाई न दें। 










    💥 लिपस्टिक
    लिपस्टिक महिलाओं की मेकअप किट का एक बेहद अहम हिस्सा है. इससे चेहरे पर एक अलग ही निखार आ जाता है लेकिन समस्या यह है कि अध‍िकतर लेडीज को लिपस्ट‍िक लगाने का सही तरीका ही नहीं पता होता. इस वजह से यह ज्यादा समय तक होंठों पर टिकी नहीं रह पाती. अगर लिपस्‍टिक लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह देर तक टिकी रह सकती है आप जिस कलर की लिपस्टिक लगाना चाहते हैं, उस कलर से मैच करती हुई लिप पैन्सिल से होठों को शेप दीजिये और लिप पैन्सिल से पूरे होठों को फिल करके प्लम कीजिये. अब लिपस्टिक लीजिये और इसे लिप ब्रश की मदद से पूरे होठों पर लगा लीजिये. इसके लिए होठों के सेंटर से स्टार्ट करके धीरे-धीरे कॉर्नर्स की तरफ बढ़ना चाहिए.

     💥 आईलाइनर
      आईलाइनर का उपयोग करने से पहले अपने चेहरे पर मॉश्चराइर नही लगाये। अगर आप मॉश्चराइजर लगाने के तुरन्त बाद आईलाइनर का प्रयोग करेंगे तो ये आपकी आंखों पर ज्यादा अच्छे से नही लगेगा और इसके अलावा फैलने का भी खतरा हो सकता हैं। तो इसके लिए अच्छा होगा की आप आईलाइनर का प्रयोग करने से पहले प्राइमर का प्रयोग जरुर कर लें और इसके बाद अपनी त्वचा को अच्छे से टोन कर लें






    💥 मस्कारा   
    मस्कारा हमेशा ऊपर देखते हुए लगाएं। फिर आपका मस्कारा आसानी से लग जाएगा और आपको किसी भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।जल्दी-जल्दी में मस्कारा लगाने से आपकी आंखों का पूरा मेकअप खराब हो जाता है। जिसकी वजह से आपको मेकअप दोबारा करना पड़ता है। इसलिए मस्कारा लगाते वक्त हाथों को तेजी से न चलाए और इसे धैर्य के साथ लगाएं।
    💥 बेस या फाउंडेशन 
    किसी को आपके चेहरे पर फाउंडेशन दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब आपने इसे गलत तरीके से लगाया है। फाउंडेशन से त्वचा दाग-धब्बे रहित दिखने लगती है। सही तरीके से मेकअप प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करके आप नेचुरल लुक पा सकती हैं। सबसे पहले आपको सही फाउंडेशन का चुनाव करना है। ऐसा फाउंडेशन लें जो आपकी स्किन टोन से मैच करे।







    कॉम्पैक्ट का सही इस्तेमाल
    पाउडर लगाने से मेकअप निखर कर आता है लेकिन पाउडर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि ये पूरे चेहरे पर बराबर लगा हो. वरना ये स्मूद लुक देने के बजाय भद्दा नजर आएगा.


    No comments:

    Post a Comment