• Monday, 1 April 2019

    सेब खाने के फायदे

    यह भारत के उत्तरी भाग प्रदेश हिमाचल प्रदेश में पैदा होता है सेब खाने के अनगिनत फायदे हैं। सेब सेहत से भरपूर फल है। अगर आप अपनी हेल्थ को बेहतर बनाना चाहते हैं तो अपने खान पान में हेल्दी फ़ूड, जूस और सलाद को अपनाएं और इनका सेवन करें। एक गिलास सेब का जूस पीने से शरीर में विटामिन, मिनरल्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। 









    ➠ हर रोज एक सेब के जूस सुबह-सुबह पिया जाये तो कैंसर की समस्या दूर हो सकती है। अगर कैंसर का रोगी इसको रेगुलर पिए तो इससे भी बहुत फायदा हो सकता है।


    ➠ सेब के जूस का  इस्तेमाल करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है क्योंकि सेब के जूस पाचन प्रक्रिया और कार्बोहाड्रेटस के अवशोषण को प्रभावित करता है और रक्त प्रवाह में सुधार लाता है।



    ➠ सेब का एक बड़ा फायदा यह है कि इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। यह अतुलनीय पोषक तत्‍व अस्‍थमा से बचाने के अपने गुण के कारण काफी विख्‍यात है। इसके साथ ही फ्लेवोनॉयड फेफड़ों और अधिक मजबूत बनाता है












    ➠ बालों और त्‍वचा के लिए भी सेब का जूस बहुत फायदेमंद होता है। त्‍वचा संबंधी कई परेशानियों जैसे सूजन,  झुर्रियों के लिए इसे घरेलू उपाय के तौर पर उपयोग किया जाता है। 


    ➠ ये एनेमिया जैसी बीमारी का इलाज भी करता है क्योंकी सेब में आयरन बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। अगर आप दिन में 2 से 3 सेब खाते है तो यह पूरे दिन की आयरन की कमी को पूरा करता है। 










    • ➠ सेब का ज्यूस को लेने से ह्रदय सुचारू रूप से काम करता है।सेब का सेवन करने से कमजोरी दूर होती है।
    • ➠ सेब के रस में विटामिन सी, आयरन, बोरोन आदि होते हैं जो कि एक साथ मिल कर हड्डी मजबूत बनाते हैं।
     

    No comments:

    Post a Comment