• Wednesday, 6 March 2019

    हल्दी से होने वाले फायदे


    हल्दी एक  एंटी सेप्टिक होता  है। यह हमें विभिन्न संक्रमणों से लड़ने की ताकत प्रदान करती है। चाहे अंदरूनी घाव हो या शरीर के बाहर के घाव, यह उन्हें भरने का काम करती है। इसलिए भारतीय परिवारों में हल्दी को अधिक से अधिक इस्तेमाल किया जाता है।हल्दी का रोजाना सेवन आपको हेल्दी रहने में मदद कर सकता है। जिन लोगों को हमेशा ही जलन या एसिडिटी जैसी तकलीफ रहती है उन्हें रोजाना यह पानी अवश्य पीना चाहिए। एक हफ्ते में ही असर दिखने लगेगा।









    ➩इसको खाने या फेस पेक के रूप में प्रयोग करने से साफ, बेदाग और सुंदर त्वचा पाई जा सकती है। इसेक अलावा भी हल्दी के फेस पैक लागने से कई फायदे होते हैं

    ➩एक चम्‍मच हल्‍दी पाउडर को एक चम्‍मच दही के साथ मिक्‍स करके पेस्‍ट बना लें और इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें. सूखने पर हल्‍के गुनगुने पानी से साफ कर लें.









    ➩हल्दी, गन्ने का रस और दही मिलाकर आंखों के नीचे लगाने से डार्क सर्कल कम होते हैं। इससे झुर्रियां भी कम होती हैं।  

    ➩हल्दी और नींबू का रस मिलाएं और 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो दें। इसके अलावा, थोड़ी से हल्दी को एक चम्मच मिल्क पाउडर, दो चम्मच शहद और आधे नींबू के रस में मिलाएं और सूखने तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद धो दें और फर्क देखें।  
    मुंहासे की समस्या दूर करने के लिए चंदन, हल्दी और दूध का फेस पैक बनाएं। अब इसको चेहरे, गर्दन पर लगाएं। 15- 20 मिनट के बाद चेहरे ठंडे पाने से धो लें। 2-3 दिन तक लगातार इस लेप का इस्तेमाल करने से मुंहासे जड़ से दूर होंगे और कोई निशान भी नहीं रहेगा

    ➩हल्दी लगाने से चेहरे पर पड़े दाग- धब्बे आसानी से दूर हो जाते हैं। इसके साथ ही लगातर हल्दी से बना फेस पैक लगाने से चेहरे पर निखार भी आता है।

    No comments:

    Post a Comment