• Thursday, 7 March 2019

    कैसे करे कड़ी पत्ते से बालो की देखभाल

    बारिश के मौसम में आम दिनों के मुकाबले बाल ज्यादा झड़ते हैं। बालों के झड़ने के कई कारण हो सकते हैं- जैसे बारिश के पानी का इंफेक्शन, जड़ों का कमजोर होना, साफ-सफाई का ध्यान न रखना, पोषक तत्वों की कमी, डैंड्रफ, तनाव ऐसे में करी पत्तों में बहुत मात्रा में प्रोटीन और बीटा कैरोटीन होता है, जो बालों को क्षतिग्रस्‍त होने से रोकने के साथ ही बालों को पतला होने से रोकने में मदद करता है। बालों की झड़ने की समस्‍या को दूर कर उन्‍हें मुलायम और चमकीले भी बनाता है  कढ़ी पत्तों, आंवला, ब्राह्मी और मेंथी के तेल का मिश्रण बालों में लगाने से यह तेजी से लंबे होने लगते हैं। इस मिश्रण को हफ्ते में 2 बार लगाने से बाल मजबूत होते हैं।करी पत्ते में मौजूद पोषक तत्व बालों को जल्दी सफेद नहीं होने देते और बालों का झड़ना भी कम करते हैं. यह डैंड्रफ जैसी समस्याओं में भी कारगर होता है








    करी पत्ते का तेल बना कर लगाए

     बालों को घना बनाने के लिए करी पत्ते का तेल बना कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए करी पत्ते लेकर अच्छी तरह धो कर सूरज की धूप में सीधा सुखा लें। इसे तब तक सुखाएं जब पत्ते कड़े न हो जाएं। फिर इसे पीस कर पाउडर बना लें। अब इसे  नारियल तेल या जैतून के तेल में 4-5 चम्मच करी पत्ते पाउडर के मिक्स करके इसे उबालें। फिर इसे ठंडा करके छान कर एयर टाइट शीशी में डाल कर रख लें और इस्तेमाल करें।







     डैंड्रफ से बचता है  

    करी पत्ता में विटामिन बी1 बी3 बी9 और सी होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस होते हैं। इसके रोज़ाना सेवन से आपके बाल काले लंबे और घने होने लगेंगे। यही नहीं यह बालों को डैंड्रफ से भी बचाती है।

    दही और करी पत्ते का हेयर मास्क

    बालों में शाइनिंग लाने के लिए करी पत्ते के पेस्ट को दही में मिला कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दही में करी पत्ते का पेस्ट अच्छई तरह मिक्स करके बालों में लगाएं और 20-25 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें।
    करी पत्ते की चाय बना कर पीएं

     इसकी चाय बना कर पीने से बाल लंबे, घने और जल्दी सफेद नहीं होेते। साथ ही में यह पाचन तंत्र के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसकी चाय बनाने के लिए करी पत्ते को पानी में उबाल लें और फिर इसमें नींबू निचोड़ कर चीनी मिक्स करके पीएं।
     

     

    No comments:

    Post a Comment