• Thursday, 28 March 2019

    गर्मियों में घूमने की जगह

    बच्चों की  गर्मियों की छुट्टियां जल्दी ही शुरू होने वाली हैं।











    ऐसे में अगर आप इन छुट्टियों में गर्मी से बचने के लिए कहीं बाहर जाने की योजना बना रहे हैं तो आप भारत की इन खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं। खूबसूरती और रोमांस के मामले में ये भारतीय जगहें किसी से कम नहीं 
    हैं ।गर्मियों में सबसे अच्छा माना जाता है किसी ऐसी जगह की सैर कीजाये जहां शरीर को और दिल को ठंडक मिले। तो आइये जानते हैं देश की उन जगहों के बारे में जहां  गर्मियों में जाना किसी जगह किसी स्वर्ग जैसे जगह से कम नहीं हैं









    ➧ लदाख


    लद्दाख तक जाने के लिए कोई सीधी ट्रेन नहीं है और सड़क के रास्ते लद्दाख जाने के केवल दो रास्ते हैं एक मनाली से होकर निकलता है और दूसरा श्रीनगर से जाता है यह रास्ता बेहद दुर्गम स्थानों से होकर गुजरता है।लेकिन हवाई मार्ग लद्दाख जाने के लिए सबसे अच्छा जरिया है।लद्दाख में टूरिस्ट सीजन अप्रैल से शुरू होता है जो अगस्त तक चलता है ये सीजन लद्दाख में समर सीजन होता है इसलिए अधिकतर पर्यटक इस सीजन में लद्दाख आते हैं। लेकिन कुछ लोगों को विंटर सीजन भी पसंद है जब ज्यादा पर्यटक बहुत कम होते हैं और लद्दाख का परिदृश्य पूरी तरह से बदल जाता है। लद्दाख की नदी चादर ट्रैक में बदल जाती है जिसपर ट्रैकिंग का एक अलग ही अनुभव होता है। इस दौरान काफी ठंड होती है और पूरा इलाका बर्फ से ढका होता है।
     

    मनाली


    मनाली, हिमाचल प्रदेश राज्‍य में समुद्र स्‍तर से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह पर्यटकों की पहली पसंद है और ऐसा हिल स्‍टेशन है जहां पर्यटक सबसे ज्‍यादा आते है। मनाली, कुल्‍लु जिले का एक हिस्‍सा है जो हिमाचल की राजधानी शिमला से 250 किमी. की दूरी पर स्थित है। । गर्मी के मौसम में यहां का नजारा कुछ ऐसा ही होता है। लोग मंत्रमुग्ध हो यहीं खो जाते हैं। नवविवाहित युगलों के लिए भी हनीमून का पसंदीदा पड़ाव है मनाली।रोहतांग पास मनाली का सबसे बड़ा आकर्षण 12 महीने बर्फ से ढका रहने वाला रोहतांग पास है।


    ➧ऊटी 


    तमिलनाडु में स्थित ऊटी भी गर्मियों में घूमने लायक स्थान है। यहां काफी ज्यादा बर्फ गिरती है इसी कारण इसे स्नूटी-ऊटी भी कहा जाता है। यहां के सुंदर कॉटेज, फेंच्ड फूलों वाले बाग़, फूस की छत वाले चर्च, बोटेनिकल गार्डन इत्यादि घूमने के मुख्य आकर्षण के केंद्र हैं। हरे-भरे प्राकृतिक नजरों से घिरा हुआ ऊटी काफी खूबसूरत लगता है। यहां आपको भारी संख्या में चीड़ के पेड़ देखने को मिलेंगे। इसके अलावा यहां भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, सेंट स्टीफेन चर्च, गुलाब के बगीचे, पिकारा झील और झरना मुख्य टूरिस्ट पॉइंट है।










    ➧औली 


     उत्तराखण्ड का एक भाग है। यह 5-7 किलोमीटर में फैला छोटा सा स्की-रिसोर्ट है। औली बहुत ही विषम परिस्थितियों वाला पर्यटक स्थल है। यहाँ घूमने के लिए पर्यटकों को शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। इसके लिए आवश्यक है कि औली आने से पहले शारीरिक व्यायाम करें और रोज दौड़ लगाएं। औली में बहुत ठंड पड़ती है। यहाँ पर ठीक रहने और सर्दी से बचने के लिए उच्च गुणवत्ता के गर्म कपड़े पहनना बहुत आवश्यक है।वहाँ पर ठंड बहुत पड़ती है।

    ➧ कश्मीर


    धरती का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर गर्मियों में घूमने की काफी अच्छी जगह है। यहां पर गर्मी की मार से बचने के अलावा बर्फीली हवाओं का मजा लेने की एक अलग ही बात है। यहां की खूबसूरत वादियों में आकर लोगों को बड़ा सुकून मिलता है। कश्मीर में कई डल, वुलर और नगीन जैसे कई सुंदर सरोवर हैं। जो पर्यटकों काफी सुकून देते हैं।

    नैनीताल


    जैसा कि सब जानते हैं कि नैनीताल को झीलों का शहर कहा जाता है। यहां आप घूमते-घूमते थक जाएंगे लेकिन झीलों का सिलसिला खत्म नहीं होगा।   नैनीताल हमेशा से एक लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशन रहा है। यहां के ऊंचे और खूबसूरत पहाड़, झीलें, मंदिर और चारों तरफ फैली हरियाली आपको नैनीताल का दीवाना बना देगी।  यहां के सबसे मशहूर जगहों में से एक है इको केव । इसमें कई सारी गुफाएं हैं। इस गुफा की सबसे खास बात ये है कि बाहर चाहे जैसा भी मौसम हो लेकिन इस गुफा में हमेशा ठंड ही रहती है।  

    ➧शिलांग, मेघालय  


    आप गर्मियों में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मेघालय की राजधानी शिलांग एक बेहतर जगह है जो खूबसूरत वादियों से भरपूर है। खासी पहाड़ियों के बीच स्थित शिलांग काफी खूबसूरत और शांत है। यहां की खूबसूरत झीलों का नजारा काफी मन भावक होता है इसके अलावा यहां की खूबसूरत पहाड़ियां, पेड़ और सुहावने मौसम के कारण यह भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन में से एक है और यही कारण है की इसे स्कॉटलैंड ऑफ द ईस्ट भी बोला जाता है। अपने खूबसूरत नजारों और सुहावने मौसम के चलते शिलांग ना सिर्फ नॉर्थ ईस्ट के लोगों के लिए बल्कि पूरे भारत के लोगों के लिए घूमने की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक बन गया है। यहां भारत ही नहीं बल्कि विदेश से भी कई टूरिस्ट घूमने आते हैं और यहां कई बेहतरीन जगह हैं जो उनके आकर्षण का केंद्र है। 

    No comments:

    Post a Comment