• Friday, 25 January 2019

    दिल्‍ली के बेहतरीन बाज़ार


                  दिल्‍ली के बेहतरीन बाज़ार







     दिलवालों की दिल्ली के बाजार भी खूब मशहूर हैं. दिल्ली वाले न सिर्फ शॉपिंग बल्कि घूमने लिए भी मार्केट को ही चुनते हैं. सही भी है शॉपिंग की शॉपिंग और तरह तरह की चाट-पकौड़ियों का मजा भी मिल जाता है.
    दिल्‍ली के सभी बाजारों की अपनी-अपनी खूबियां हैं. फिलहाल यहां पर हम आपको दिल्‍ली के उन बाजारों के बारे में बता रहे हैं

    चांदनी चौक 
    यह दिल्ली की सबसे बड़ा मार्केट है. इसके अंदर इतनी सारे अलग-अलग बाजार हैं कि आप घूमते-घूमते थक जाएंगे. यहां चावड़ी बाजार, बल्लीमारान, फतेहपुरी, दरीबा कलां, किनारी बाजार, मीना बाजार, मोती बाजार, साइकिल मार्केट, कटरा नील और भागीरथी पैलेस जैसे कई बाजार हैं. देश के कोने-कोने से लोग यहां साड़‍ियां, आर्टिफिशियल जूलरी, फैब्रिक और इलेक्ट्रॉनिक गुड्स खरीदने अाते हैं.








      करोल बाग मार्केट

    गफ्फार मार्केट, अजमल खां रोड, आर्य समाज रोड और बैंक स्ट्रीट ये सभी मार्केट करोल बाग में ही हैं. ब्राइडल गारमेंट्स, जूलरी और साड़ी वगैरह के अलावा यहां आपको इंपोर्टेड गैजेट्स और एक्‍सेसरीज़ भी मिलजाएंगी. इस मार्केट में आपको पटरी पर हर तरह की चीज मिल जाती है.

    सदर बाजार   

    इस मार्केट की सबसे खास बात यहां मिलने वाला सस्ता सामान है। वैसे तो यह मार्केट थोक में सामान की बिक्री के लिए जाना जाता है लेकिन यहां आपको रिटेल पर भी सामान मिल जाता है और वह भी दूसरे मार्केट्स से काफी कम कीमत पर। हालांकि इस मार्केट में आपको किसी शॉपिंग मॉल जैसी चकाचौंध तो नहीं दिखेगी लेकिन यहां दो रुपये से लेकर हजारों रुपये की कीमत वाले डेकोरेटिव आइटम मिल जाएंगे। घर को सजाने के लिए चाइनीज लाइटें और दूसरे डेकोरेटिव आइटम्स के अलावा आप यहां से पटाखे भी कम कीमत पर खरीद सकते हैं। दिवाली से पहले भगवान की मूर्तियों खरीदने के लिए भी यह अच्छी जगह है। इंडिया और चाइना दोनों जगहों पर बनी मूर्तियां आपको काफी वाजिब कीमत पर मिल जाएंगी। पटाखों की खरीदारी के लिए वैसे तो दिल्ली में कई दूसरे बड़े मार्केट हैं लेकिन अगर आप सदर बाजार में आ ही रहे हैं तो यहां से थोक रेट में हर तरह से पटाखे भी खरीदे जा सकते हैं। 

     सेंट्रल मार्केट लाजपत नगर








     दक्षिण दिल्ली का एक प्रमुख क्षेत्र है। यहां एक बडी निजि आवासीय कालोनी, सरकारी आवासीय कालोनी के साथ- साथ ही एक बड व प्रसिद्ध बाजार भी है, जो कि सेन्ट्रल मार्किट के नाम से प्रसिद्ध है। दिल्ली की मार्केट की बात हो और लाजपत नगर के सेंट्रल मार्केट का नाम याद न आए ऐसा हो ही नहीं सकता है। यह मार्केट खरीदारों के लिए स्वर्ग है जहाँ बच्चों, लड़कों, लड़कियों से ले कर बड़े -बुजर्गों तक का सामान मिल जायेगा। दिल्ली के पास लगते नोएडा, फरीदबाद, गाजियाबाद तक के लोग यहाँ से खरीदारी करना पसंद करते हैं क्यों कि इस बाजार में पारम्परिक भारतीय परिधान से ले कर पश्चिमी कपड़ो तक मिलंगे, साथ ही डिजायनर जुते, चप्पलों की तो यहाँ भरमार है।यह दिल्ली के सबसे पुराने बाजारों में से एक है। यहाँ अपने बजट के हिसाब से अपने लिए सामान खरीद सकते हैं। चुनमुन, रितु वेयरस, स्पोर्ट किंग आदि बड़े नामों के साथ, सड़क के किनारे लगी छोटी छोटी दुकानों से सस्ता सामान भी खरीद सकते हैं, बस थोड़ा सा मोल भाव करना पड़ेगा। कपड़ो के अलावा यदि घर के लिए साजो समान लेना हो तो यहाँ घर के सजावट के लिए भरपूर समान है। होम साज, जगदीश स्टोर आदि और कई छोटी मोटी दुकाने हैं जहाँ से घर के लिए परदे खूबसूरत सजावटी चीजे ले सकते हैं। टीवी, फ्रिज और इलेक्ट्रॉनिक सामान से तो यह बाजार भरा पड़ा है। एक से एक नए गजेट यहाँ मिल जायेंगे। बाजार में हर वक्त भीड़ रहती है और अब सुरक्षा की नज़र से भी यहाँ कई प्रबंधकिए गए हैं।

    खरीदारी के आलावा यहाँ पर बने थ्री सीज़ सिनेमा में पिक्चर का मजा भी ले सकते हैं।
    सरोजनी नगर


    सरोजिनी नगर मार्किट में आप सस्ते मूल्यों पर फैशनलेबल कपड़े खरीद सकते हैं। एक्सपोर्ट सरप्सल कपड़ों के लावा एक्सपोर्ट से रिजेक्ट हुए कपड़े बहुत ही कम मूल्य पर बिकने के लिए इस मार्किट में आते हैं। यही कारण है कि विख्यात कंपनियों के कपड़े भी यहां अपेक्षाकृत सस्ते मूल्य पर मिल जाते हैं। किंतु सड़क पर लगी दुकानों पर आपको ट्रायल अथवा चेंजिंग रूम की सुविधा नहीं मिलेगी। यह मार्किट सोमवार के दिन बंद रहती है। यहां मार्किट के भीतर विभिन्न क्षेत्र बने हैं। बाबू मार्किट में मिठाई की कई दुकानें हैं।  इस मार्किट के आसपास जूते-चप्पलों की अनेक दुकानें हैं, जो ग्राहकों को आकर्षित करती हैं। यहां की सब्जी मंडी में एकदम ताज़ा सब्जियां और फल मिलते हैं।







    No comments:

    Post a Comment