• Friday, 25 January 2019

    शिमला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल

    हिमांचल प्रदेश की राजधानी है शिमला एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल, है शिमला को अक्सर पहाड़ों की रानी के रूप में जाना जाता है। शिमला भारत में एक गर्मी की छुट्टी के लिए एक शानदार लोकप्रिय पर्यटक स्थल है।1864 में शिमला को अंग्रेजों की राजधानी बनाया गया था। 

    शिमला शहर: रिज और सन्निकट मॉल जहां वाहनों से होने वाले यातायात की अनुमति नहीं है एक पैदल दूरी पर, अभी भी पुराने समय भवनों में स्थित दुकानों के अधिकांश के साथ मुख्य शॉपिंग क्षेत्र ले करने के लिए एक जगह शहर के दिल के रूप में। इस खरीदारी क्षेत्र के नीचे एक स्तरीय छोटे दुकानों निवासों के साथ मिश्रित के साथ बीच बाजार है। मध्य बाजार नीचे एक स्तरीय निचले बाजार प्रसिद्ध शिमला समर फेस्टिवल मई या जून में हर साल 5-8 दिन के लिए स्थायी है, रिज पर मनाया जाता है।
    शिमला में लोकप्रिय पर्यटन स्थल
    कुफरी  शिमला से लगभग 20 किमी की दूरी पर स्थित कुफरी भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश का एक खूबसूरत पहाड़ी शहर है।कुफरी शब्दी की उत्पत्ति स्थानीय भाषा के कुफ्र शब्द से हुी है जिसका शाब्दिक अर्थ है 'झील'।समुद्र तल से 2290 मीटर की ऊंचाई पर स्थित कुफरी गर्मियों के दौरान अपने सुखद माहौल और सर्दियों के दौरान शीतकालीन रोमांचक खेलो के लिए प्रसिद्ध है। आसपास के क्षेत्र में में सबसे ऊंचाई वाला यह पहाड़ी गंतव्य हिमालयी वन्य जीवन के लिए भी जाना जाता है जहां आप मोनाल सहित दुर्लभ एंटीलोप, फेलिन को आसानी से देख सकते हैं। 

    समर हिल्स  मैनोर्विल हवेली’ और ‘हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय’ इस पहाड़ी पर स्थित हैं। समर हिल, शिमला-रेलवे लाइन पर, समुद्र तल से 1283 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। इस पहाड़ी पर स्थित हैं। पाइन और देवदार के पेड़ों से भरी हुई यह जगह, प्रकृति प्रेमियों को लुभावने का आनंद देती है 

      
    अन्नान्दाले समुद्र तल लगभग 6227 फीट की ऊँचाई पर स्थित यह स्थान पिकनिक मनाने के शौक़ीन लोगों का स्वर्ग है साथ ही आगंतुकों को सम्मोहित कर देने वाले दृश्यों के दर्शन कराता है।अन्नान्दाले, हरे भरे देवदार के वनों से सजा एक सुंदर पिकनिक स्पॉट है। इस खुली जगह को खेल के मैदान के रूप में अंग्रेजों के मनोरंजन के लिए रेसिंग, पोलो और क्रिकेट खेलने के लिए इस्तेमाल किया जाता था
    प्रसिद्ध जाखू मंदिर भी पहाड़ी पर स्थित है। 
                          

     जाखू हिल  जाखू हिल  प्रसिद्ध जाखू मंदिर भी पहाड़ी पर स्थित है। यह शिमला की सबसे ऊँची चोटी है जिसके कारण यहाँ से शक्तिशाली हिमालय और उसके आसपास का शानदार दृश्य दिखाई पड़ता है।जाखू हिल समुद्र तल से 8000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और रिज से 1 किमी की दूरी पर स्थित है। 
      






    तारा देवी मंदिर  शिमला शहर से करीब 11 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया यह मंदिर काफी पुराना है। हर साल यहां लाखों लोग मां का आर्शीवाद लेने पहुंचते हैं। कहा जाता है कि करीब 250 साल पहले मां तारा को पश्चिम बंगाल से शिमला लाया गया था।






    सेन काल का एक शासक मां तारा की मूर्ति बंगाल से शिमला लाया था। चोटी पर बने इस मंदिर के एक ओर घने जंगल है जबकि दूसरी ओर सड़कें। यह मंदिर अब बस सेवा से भी जुड़ गया है। साथ लगते जंगल में शिव बावड़ी भी है